• Fri. Dec 2nd, 2022

ACB Ka Full Form in Electrical and ACB Work ACB kya hai.

ACB. यह एक एयर सर्किट ब्रेकर (ACB) इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसका उपयोग शॉर्ट सर्किट या ओवरकुरेंट से इलेक्ट्रिक सर्किट की सुरक्षा के लिए किया जाता है। ACB हवा में वायुमंडलीय दबाव पर काम करता है। ACB का उपयोग स्विचिंग तंत्र और विद्युत प्रणाली की सुरक्षा में किया जाता है।

ACB Full Form.

ACB का फुल फॉर्म AIR CIRCUIT BREAKER (एयर सर्किट ब्रेकर) होता है !

electrical instrument air circuit breaker.

ACB Work?. ACB kya hai?.

1. अन्य प्रकार के सीबी की तुलना में एयर सर्किट ब्रेकर कार्य सिद्धांत अलग है। हम जानते हैं कि सीबी का मूल कार्य आर्किंग की बहाली को रोकना है जहां संपर्कों के बीच की खाई सिस्टम के रिकवरी वोल्टेज का विरोध करेगी


2. एयर सर्किट ब्रेकर भी वही काम करता है लेकिन एक अलग तरीके से। एक चाप को बाधित करते समय, यह वोल्टेज की आपूर्ति के स्थान पर एक चाप वोल्टेज बनाता है। इस वोल्टेज को कम से कम वोल्टेज के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जो चाप को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। सर्किट ब्रेकर द्वारा वोल्टेज की आपूर्ति को तीन अलग-अलग तरीकों से बढ़ाया जा सकता है।

Your Earning Coupon Code ( ACBCiElectricHindi )

Redeem Coupon Code Click Now.


3. आर्क वोल्टेज को कूलिंग आर्क प्लाज्मा के माध्यम से बढ़ाया जा सकता है।

4. एक बार चाप प्लाज्मा और कण गति का तापमान कम हो जाने पर, चाप को रखने के लिए अतिरिक्त वोल्टेज ढाल की आवश्यकता होगी। चाप को कई श्रृंखलाओं में विभाजित करके चाप वोल्टेज को बढ़ाया जा सकता है एक बार जब चाप पथ बढ़ जाता है तो चाप वोल्टेज भी बढ़ाया जा सकता है।


5. जैसे ही चाप पथ की लंबाई बढ़ाई जाती है, तो प्रतिरोध का मार्ग भी चाप वोल्टेज को बढ़ा देगा जो कि चाप पथ में उपयोग किया जाता है इस प्रकार चाप वोल्टेज को बढ़ाया जा सकता है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *